जानिए! ब्रह्म मुहूर्त को क्यों बेहतर माना जाता है?

नमस्कार! दोस्तों उम्मीद करता हूं आप सभी लोग अच्छे हो गए आज मैं आप सभी लोगों के साथ एक ऐसे विषय पर बात करना चाहता हूं जिसके बारे में बहुत से लोगों  की अलग-अलग धारणा है आज मैं आप सभी लोगों को बताऊंगा कि ब्रह्म मुहूर्त में होता है, जिसे पढ़ाई के लिए बेहतर माना जाता है!

 दोस्तों हिंदू धर्म के अनुसार सुबह के 2:00 बजे के बाद ब्रह्म मुहूर्त की शुरुआत होती है यह समय हर सुबह आता है और इस समय को बहुत ही शुभ माना जाता है ध्यान करने के लिए और ध्यान लगाने के लिए!  जैसा कि आप आप सभी लोगों को पता है अगर आप लोग चाहते हैं कि आपके घर के बच्चे पढ़ाई में और बेहतर हो तो आप सभी लोग उनके लिए सुबह का समय चुनते हैं! जिसे हिंदू धर्म में ब्रह्म मुहूर्त कहा गया है!  मैं आपको आज यह भी बताऊंगा कि ब्रह्म मुहूर्त वैज्ञानिक रूप से कैसे मदद करता है ध्यान लगाने में! 

  आखिर ब्रह्म मुहूर्त क्या है?

 हिंदू धर्म के अनुसार ब्रह्म  मुहूर्त में हम सभी लोग का ध्यान अच्छे से कर सकते हैं और यह भी माना जाता है कि इस समय पर हमारे ध्यान लगाने की क्षमता सबसे ज्यादा होती है!

 ब्रह्म मुहूर्त के समय के पीछे का विज्ञान?

  दोस्तों मैं आप सभी लोगों को विज्ञान की हकीकत से रूबरू करवाना चाहता हूं जिससे आप सभी लोगों को यह मालूम होगा की ब्रह्म मुहूर्त में हम सभी लोग अच्छे से ध्यान कैसे एकाग्र कर सकते हैं?  ब्रह्म मुहूर्त का समय सुबह 2:00 बजे के बाद शुरू होता है जिसका मतलब यह है कि इस समय पर जो भी इंसान जगह होता है वह अपनी नींद पूरी कर चुका होता है! जिससे सभी लोगों के मन में और दिमाग में कोई भी पुराना विचार नहीं होता और हम सभी लोगों का मन और ध्यान नए विचारों को प्राप्त करने के लिए एकदम तैयार होता है!  जिससे यह भी साबित किया गया है कि इस समय पर आप जो भी पढ़ाई करोगे वह आप लोगों को दिन के बाकी समय उसे बेहतर याद रहेगा! और यही बात ध्यान के लिए भी लागू होती है अगर हम लोग इस समय में प्रभु का ध्यान लगाते हैं तो हम अन्य विकारों और विचारों से मुक्त होकर प्रभु की भक्ति में लीन हो जाते हैं, जिसके बाद हम अपना पूरा ध्यान प्रभु भक्ति में एकाग्र करने में सक्षम होते हैं!

 इस समय का उल्लेख हिंदू धर्म में ब्रह्म मुहूर्त में किया गया है क्योंकि एक ऐसा समय है जिस समय में कोई भी इंसान दुनिया की सभी  दुविधा से ऊपर उठकर अपने और दिमाग में नए विचार धारण करने के लिए बिल्कुल तैयार रहता है! 

 तो दोस्तों हम सभी लोग है कि हिंदू धर्म में वह बातें पहले से ही दर्द है जो हमारा विज्ञान आज हम लोगों को अलग-अलग विषयों के रूप में बताता आ रहा है, जिस से यह बात साबित होती है कि हमारा हिंदू धर्म बहुत ही पुराना है और जिसमें हर सुख दुख और अच्छी बुरी बातों का उल्लेख पहले से ही किया गया है!

 तो दोस्तों उम्मीद करता हूं आप सभी लोगों को यह समझ आ गया होगा  की ब्रह्म मुहूर्त को आखिर शुभ क्यों माना जाता है?

 और अगर आप सभी लोग इस तरह के और बातें जानना चाहते हैं तो हमारे साथ जुड़े रहे और अगर आप लोगों के मन में कोई भी सुझाव है तो उन्हें COMMENT  करके हम तक जरूर पहुंचाएं!

More Articles:- 


You May Also Like

About the Author: Omkush Sharma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *