पढ़ाई करने का रहस्य(Secret Of Study)!

नमस्कार! दोस्तों अगर आप स्टूडेंट हो तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए आज इस आर्टिकल में आप लोगों को मैं कुछ अति महत्वपूर्ण बातें बताने वाला हूं जो आपके जिंदगी में बहुत नहीं बल्कि बहुत बहुत बहुत ज्यादा काम आने वाली है!

हम सभी लोग पढ़ाई करते हैं लेकिन पढ़ाई करने के लिए कौन सी चीज सबसे ज्यादा जरूरी है आज मैं उसके बारे में आप सभी लोगों से कुछ बात करने वाला हूं, जब भी हम लोग पढ़ाई करते हैं तो हम लोगों को जो चीज सबसे ज्यादा ध्यान में रखनी चाहिए वह है हमारे प्रश्न! 

बल्कि हम करते उसका बिल्कुल उल्टा है जब भी हम लोग पढ़ाई करते हैं तो हम सिर्फ उत्तर खोजने की कोशिश करते हैं और जिसके लिए हम लोग किताबों को  रटना शुरू करते हैं! तो बस मैं आज आप लोगों को यह बताने वाला हूं कि आप लोगों को पढ़ना कैसा चाहिए हमारे जितने भी शिक्षक है वह हमें पढ़ाने का प्रयास करते हैं लेकिन वह सिर्फ इतना ही पढ़ा सकते हैं जितना वह जानते हैं!

 अगर आप किसी भी चीज के बारे में अच्छी तरीके से ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको उस चीज के बारे में पूरा ज्ञान होना चाहिए, पूरा ज्ञान से मेरा मतलब है कि यदि आप किसी भी टॉपिक को पढ़ते हैं तो आपको उस टॉपिक के नाम से लेकर उसके काम तक क्यों यह टॉपिक इस दुनिया में आया या फिर से क्या फायदे हैं? क्या नुकसान है? यह सभी बातों का पता होगा तभी मैं समझूंगा कि आप लोगों को उस टॉपिक के बारे में ज्ञान है! 

परंतु असल में होता है कि जितना हमें हमारे अध्यापक पढ़ाते हैं, हम उतना ही पढ़ते हैं जिसके कारण हमें अधूरा ज्ञान होता है परंतु अगर कोई भी दूसरा व्यक्ति हमें प्रश्न करें अगर ऐसा हो रहा है तो इससे क्या फायदे हो रहे हैं तो हम लोगों के पास कोई भी उत्तर नहीं होता जो प्रश्न कोई दूसरा व्यक्ति हमसे पूछता है वह हमने कभी अपने अध्यापक से पूछा कि नहीं! जिसका नुकसान होता है कि आपको ऊपरी ज्ञान होता है हर चीज का होता है,लेकिन पूर्णता ज्ञान  किसी भी चीज का नहीं होता!

 जब यह चीज हमारी जीवन में आने लगती है तो उससे हमारा आगे का जीवन काफी कठिन हो जाता है क्योंकि जिस चीज की हमने पढ़ाई की हुई होती है जब वह चीजें हमारे सामने आती है तो हम उनके बारे में ज्यादा नहीं जानते! जिसके कारण हमें जो फायदा हमारी पढ़ाई से मिलना चाहिए था वह हमें नहीं मिल पाता! और हमारे अध्यापक करें भी तो क्या जब आप लोग कोई भी प्रश्न नहीं पूछोगे तो वह उत्तर किस चीज का  देंगे!

 आज मैं आप लोगों को एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात बता रहा हूं……

 कोई भी  स्कूल या कॉलेज अच्छा इसीलिए नहीं बनता क्योंकि वहां पर अच्छे विद्यार्थी पढ़ते हैं या फिर उन को अच्छी शिक्षा दी जाती है, कोई भी  स्कूल या कॉलेज अच्छा और बेहतरीन इसीलिए होता है क्योंकि वहां पर पढ़ने वाले विद्यार्थियों के प्रश्न बहुत अच्छे होते हैं जो उन्हें पूर्ण ज्ञान की प्राप्ति में मदद करते हैं!

 तो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि अब आप लोग समझ गए होंगे कि आप लोगों को किस नजरिए से पढ़ाई करनी होगी जिससे आप लोगों को वस्तुओं का पूर्ण ज्ञान हो और आप लोग अच्छे तरीके से ज्ञान प्राप्त कर सके उससे आपके शिक्षकों को भी लगेगा कि उनको भी तैयारी करके आना होगा यदि आप लोगों को अच्छे तरीके से पढ़ाना है अन्यथा उनके पास आप लोगों को बताने के लिए उत्तर नहीं होंगे तो वह उत्तर की खोज करेंगे और जब कोई भी इंसान उत्तर की खोज करता है तो वह बहुत कुछ सीखता है!

 बस मैं इस आर्टिकल में आप लोगों को यही बताना चाहता था अगर आप लोगों को यह आर्टिकल अच्छा लगता है तो अपने सभी दोस्तों को भी फॉरवर्ड करें और अगर आप लोग इस तरीके के और ज्यादा आर्टिकल चाहते हैं तो हमारे साथ जुड़े रहे और अगर आप लोगों का कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप लोग COMMENT  कर सकते हैं!


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *