अपनी नई जॉब (JOB) में इन 3 बातों का रखें खास ध्यान!

नमस्कार! दोस्तों उम्मीद करता हूं आप सभी लोग अच्छे होगे और आज के इस Article  आर्टिकल में, मैं आप लोगों को बताने वाला हूं उन तीन चीजों के बारे में जिनका आप लोगों को अपनी नई JOB  जॉब नया खास ध्यान रखना होगा! यह बातें है तो बहुत ही आप लेकिन अगर हम लोगों ने इन बातों का ध्यान नहीं रखा तो हमारी नौकरी भी जा सकती है !

1.अपने सीनियर का फोन कभी ना काटे:- जी हां दोस्तों यह बात जितनी  मामूली आप लोगों को लग रही है यह बात उसने  मामूली नहीं है, जरा सोचिए अगर आप लोग किसी भी कंपनी में नई जॉब कर रहे हैं और अचानक आप लोगों को आपके सीनियर का फोन आता है,  आपके सीनियर आप लोगों को कुछ बताना चाहते हैं और उसके बाद आप लोगों को लगता है कि बात पूरी हो चुकी है और आप लोग फोन कट कर देते हैं!  जिससे होता यह है कि अगर आपके सीनियर को आप लोगों से कुछ और बात भी करनी हो वह आप लोग मिस कर जाते हो! और किसी भी नई कंपनी में अगर आप लोग ऐसा करते हो तो आपके सीनियर उससे बेइज्जती के रूप में महसूस करते हैं जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए!  तो जो आप लोगों को अपनी नई जॉब में पहनी बात का ध्यान रखना है तो वह बात यह है कि आपको जब भी आपके सीनियर की कॉल आए तो आप लोगों को इंतजार करना होगा  की कॉल उनकी ओर से कट होने चाहिए!

2. अपने सीनियर को इज्जत दे:-  दोस्तों यह हम सभी लोगों को पता है कि अगर हम किसी भी कंपनी में काम कर रहे हैं तो हमें उस कंपनी में जो हमारे सीनियर है उनको इज्जत देनी होती है लेकिन कुछ काम ऐसे होते हैं जिसमें आप लोगों की कुछ करतूत है यह बता देती है कि क्या आप सामने वाले को इज्जत प्रस्तुत कर रहे हैं या नहीं? यह बात आपकी जॉब के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जैसे कि अगर आपको किसी भी मीटिंग में बुलाया जाता है, तो जब भी आपके कोई भी सीनियर उस मीटिंग हॉल में आए तो आप लोगों का यह फर्ज बनता है कि आप अपनी जगह पर खड़े होकर उन्हें इज्जत प्रदान करें! और जब भी आपके कोई सीनियर मीटिंग हॉल को छोड़कर जाने लगे तब भी अपनी सीट पर खड़े होकर उनके दरवाजे से बाहर जाने तक इंतजार करें!  यह बहुत ही छोटी बात है लेकिन जितने भी लोग कंपनी में सालों से काम करते हैं वह लोग इज्जत के हकदार भी है और वह इस इज्जत की उम्मीद भी करते हैं! तो अगर आप ऐसा करते हैं इससे आपके सीनियर की नजर में या फिर हो सकता है कि आपकी मीटिंग आपकी कंपनी के मालिक से ही हो तो उनको ऐसा लगता है कि आप लोग उनको इज्जत प्रदान कर रहे हैं!  और दोस्तों मैं आप लोगों को यह बताना चाहता हूं कि ऐसा करने में कोई भी शर्म नहीं है बल्कि इससे किसी भी कंपनी में आपका कद और ऊंचा होगा!

3. दूसरों का समय:- दोस्तों यह बात तो हम सभी लोग जानते हैं कि हमें समय की कद्र करनी चाहिए लेकिन अगर हम किसी भी कंपनी में जा रहे हैं तो यह बात हम लोगों के लिए और भी ध्यान रखने योग्य हो जाती हैं! हो सकता है कि हम सभी लोग अपने समय की कद्र ना करते हो जिससे कभी हम देरी से उठते हो या फिर  देरी से अपना काम करते हो, (यह बात आपकी जॉब के लिए बहुत महत्वपूर्ण है) लेकिन अगर आप किसी भी कंपनी में जाते हो तो वहां पर आपको अपने समय से ज्यादा दूसरों के समय की कद्र करनी होगी! हो सकता है कि किसी समय पर आपके पास काम ना हो जिससे आप उस समय में कुछ भी कर सकते हैं, परंतु आप लोगों को इस बात का ध्यान रखना है कि अगर आपने किसी से भी मिलने का समय लिया हुआ है आपका यह परम कर्तव्य बनता है कि आप उस समय पर उस व्यक्ति से मिले या फिर कुछ समय तक मिलने वाली जगह पर पहुंच जाएं!  आप लोग किसी और का समय बर्बाद नहीं करोगे जैसा कि मैंने कहा है आपके पास समय पर कोई काम ना हो लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि अगर आपके पास कोई काम नहीं है तो भाइयों के पास भी कोई काम नहीं है! सबसे ज्यादा जरूरी बात आप लोगों को अपने दिमाग में डालनी होगी आप किसी और के समय को बर्बाद नहीं कर सकते! जिसमें आप सभी लोगों को यह बताना चाहता हूं कि अपने समय के साथ-साथ शुरू के समय की कद्र करें!

 दोस्तों अगर आपने किसी भी नई कंपनी में जाकर इन तीन बातों का ध्यान रखा तो आपका उस कंपनी में जरूर ऊंचा होगा और आपको उस कंपनी में एक इज्जतदार इंसान कितना देखा जाएगा! मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इस ARTICLE  आर्टिकल से जरूर मदद मिलेगी और आप अपनी जिंदगी में और ज्यादा सफल होगे!

 अगर आप लोगों को और भी इस तरीके के बहुत से आर्टिकल देखने हैं जिससे आप लोगों की  जिंदगी और बेहतर हो सकती है तो हमारे साथ जुड़े रहिए और अगर आप लोगों का कोई भी सुझाव है तो उसे COMMENT  मैं जरूर बताएं!

More Article:-

https://trendsaints.com/why-lord-ganesha-is-immersed-in-water-on-ganesh-chaturthi/

https://trendsaints.com/study-effectively-for-more-marks/


You May Also Like

About the Author: Omkush Sharma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *