जानिए!यह तीन महत्वपूर्ण बातें अपने बारे में? आत्म निरीक्षण!

आत्म निरीक्षण

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आप सभी लोगों को बताने वाला हूं कि हम सभी लोग अपने बारे में ही नहीं जानते, मेरे कहने का अर्थ यह है कि हम सभी लोगों को लगता है कि मुझसे बेहतर मुझे कोई नहीं जानता लेकिन मैं आज आप लोगों को कुछ ऐसी चीजें बताने वाला हूं अगर आप लोगों ने अपने आपको उन चीजों के अनुसार अलग कर दिया तो आप लोगों के लिए आपका भविष्य उज्जवल और बेहतर हो सकता है!  तो मैं ज्यादा समय नहीं गंवाना चाहता और आप सभी लोगों को बताता हूं कि आप सभी लोग कैसे अपने बारे में और अधिक जान सकते हैं और आप लोगों को अपने बारे में क्या जानना जरूरी है! जिसे हम लोग आत्म निरीक्षण से कहते हैं !

दोस्तों, जैसा कि हम सभी लोग यह जानते हैं कि हम सभी लोग कुछ चीजों में अच्छे होते हैं और कुछ चीजों में बुरे जिसका अर्थ यह है कि हम इस दुनिया में आकर सभी कामों के लिए बेहतर नहीं हो सकते तो हम यह कैसे पता लगाएं कि हम कौन से कामों के लिए बने हैं या फिर किन-किन चीजों का हमें ध्यान रखना चाहिए जिससे हमारी जिंदगी और बेहतर हो सकती है!

1.  इच्छा शक्ति:  दोस्तों हम सभी लोगों की अपनी इच्छा शक्ति होती है क्योंकि बहुत अधिक होती है और कईयों की इच्छा नहीं होती सबसे पहले तो हमें इच्छाओं को सुनना सीखना होगा जिससे मेरे कहने का अर्थ यह है कि हम सभी लोग इच्छाएं रखते हैं लेकिन क्या हम इच्छा रखते हैं इसका पता कैसे लगाया जाए?इच्छा के प्रति आत्मनिरीक्षण करना बहुत आवश्यक है!

 तो उसके लिए आप लोगों को ज्यादा कुछ नहीं करना आप लोगों के मन में जो भी इच्छा है उसका विचार कीजिए और सोचिए कि क्या वह इच्छा किसी को पीड़ा पहुंचा सकती है अगर हां तो मैं कहूंगा कि वह इच्छा एक बुरी इच्छा है आप लोगों को उस इच्छा को उसी समय त्याग देना होगा अन्यथा वह इच्छा आप लोगों के विनाश का कारण बन सकती है!

 और वही अगर बात करूं मैं अच्छी इच्छा थी तो वह इच्छा जिससे दूसरों के विकास के साथ-साथ आपके मन को शांति और सुख प्रदान हो वह अच्छे इच्छा कहलाती है और इस इच्छा की पूर्ति के लिए यदि आपको किसी की मदद भी लेनी पड़े तो अपने पांव पीछे ना हटाए क्योंकि इसी में सबका भला है!

2. प्रेम:  हम सभी लोग इस शब्द का अर्थ और महत्व दोनों ही समझते हैं लेकिन फिर भी हम यह नहीं जान सकते कि असल में प्रेम होता क्या है? 

तुम्हें आप सभी लोगों को बताना चाहता हूं कोई भी वस्तु, इंसान या इच्छा जिसके बिना आप लोगों को अपनी जिंदगी अधूरी सी लगती है, वह यह दर्शाता है कि आपका उस वस्तु, इंसान या इच्छा के प्रति प्रेम भाव है !यह आत्म निरीक्षण का एक बहुत ही महत्वपूर्ण रूप है !

 परंतु मैं यह बात आप सभी लोगों से यहां इसीलिए सांझा कर रहा हूं क्योंकि प्रेम और बुरी इच्छा में एक बहुत ही बारीकी रेखा होती है यदि वह रेखा पार हो जाए तो आपका प्रेम आप लोगों के विनाश का कारण बन सकता है! तो आप लोगों को यह भी ध्यान रखना है कि आपका प्रेम निस्वार्थ पूर्ण हो जिससे आप लोगों का व्यक्तित्व बढ़ेगा!

3. सहनशक्ति:   हम सभी लोगों को सहन शक्ति का मूल्य ज्ञात है परंतु ना जाने हम लोग क्यों भूल जाते हैं जिससे हम लोग छोटे-छोटे कारणों को अपने मन में इकट्ठा करके एक बहुत बड़ी लड़ाई का रूप दे देते हैं? क्या इसका कारण सहनशक्ति है?

 जी हां यदि मैं कहूं हो सकता है इसका कारण सहनशक्ति हो ऐसा मैं इसीलिए कह रहा हूं यदि आपको किसी भी व्यक्ति की कोई बात बुरी लगती है अगर आप बात उस व्यक्ति से समझाना करें तो वह आपकी सहनशक्ति तो कहलाती है लेकिन वह विचार आपके मन को एक दीमक की तरह खोखला कर देगा जिससे होगा यह कि 1 दिन आप की सहनशक्ति का बांध टूट जाएगा और जिससे आप बहुत बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं! यह भी आत्म निरीक्षण करने का बहुत ही अच्छा जरिया है

 तो अब क्या किया जाए?

आत्म निरीक्षण!

 सहनशक्ति होना अपने आप में एक बहुत बड़ा गुण है लेकिन यह गुण सब अवगुण में बदल जाता है जब आप सहनशक्ति के माध्यम से अपने बहुत सारे दुखों को इकट्ठा कर लेते हो! परंतु अगर आप सहन शक्ति का प्रयोग केवल कुछ समय के लिए करें उसके बाद वह बात जो आपको बुरी लगी हो उसे उस व्यक्ति से सांझा करें जो आपको सुनता हो समझता हो जिससे आप की सहनशक्ति पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ता और आपका व्यक्तित्व हमेशा ही बेहतर रहता है! अगर आप अपनी सहनशक्ति पहचान गए तो आप लोगों के लिए यह एक बहुत  बड़ी कामयाबी का कारण बन सकता है!

 तो मैं आप सभी लोगों को यही समझाना चाहता था की  इच्छा शक्ति, प्रेम और सहनशक्ति यह तीन कारण अगर आपको पता हो कि आप इन तीनों गुणों को अपने अंदर किस तरह से उपयोग कर सकते हो तो मैं यह मानता हूं कि वह आपके जीवन की सफलता के मुख्य मार्ग है!

 मैं उम्मीद करता हूं कि आप सभी लोगों को यह समझ आ गया होगा कि वह कौन सी तीन चीजे है जिनके बारे में पूर्ण ज्ञान होने से आप एक महान अस्तित्व बना सकते हैं जिससे सभी की मदद होगी और आपकी कामयाबी  भी!

More Articles:

https://trendsaints.com/%e0%a4%9c%e0%a5%89%e0%a4%ac/

You May Also Like

About the Author: Omkush Sharma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *